MCQOPTIONS
Saved Bookmarks
This section includes 223 Mcqs, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your Hindi Sahitya (हिन्दी साहित्य) knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.
| 1. |
गद्यांश में से किस शब्द का प्रयोग नहीं है: |
| A. | उत्सर्ग |
| B. | अधर्म |
| C. | भक्ति |
| D. | हानि |
| Answer» C. भक्ति | |
| 2. |
पराधीन राष्ट्र खो बेठता है : |
| A. | अपनी समृद्धि |
| B. | अपनी भाषा |
| C. | अपनी उत्सर्ग भाषा |
| D. | अपनी न्याय चेतना |
| Answer» B. अपनी भाषा | |
| 3. |
गद्यांश का सही शीर्षक है: |
| A. | राष्ट्रीय महत्तव |
| B. | राष्ट्राभिमान |
| C. | के प्रति कर्तव्य |
| D. | राष्ट्र की सुख-शांति |
| Answer» C. के प्रति कर्तव्य | |
| 4. |
प्रत्येक राष्ट्राभिमानी के हृदय में अभिमान होता हैः |
| A. | देश की समृधि के लिए |
| B. | देश की सुख शांति के लिए |
| C. | देश की भाषा के लिए |
| D. | देश की महत्ता की लिये |
| Answer» D. देश की महत्ता की लिये | |
| 5. |
देश भक्ति प्रेरित करती है: |
| A. | अनौचित्य का निवारण करने के लिए |
| B. | अन्याय हेतु लड़ने के लिए |
| C. | अनुचित लाभ हेतु लड़ने के लिए |
| D. | पराधीनता के लिए युद्ध करने के लिए |
| Answer» B. अन्याय हेतु लड़ने के लिए | |
| 6. |
महावीर, बुद्ध, क्राइस्ट, नानक व गाँधीजी में क्या समानता है? |
| A. | सभी संन्यासी हैं | |
| B. | सभी भारत में जन्मे हैं | |
| C. | सभी ने मानव-कल्याण किया | |
| D. | सभी धर्मगुरु हैं | |
| Answer» D. सभी धर्मगुरु हैं | | |
| 7. |
कौन सा शब्द भिन्न है? |
| A. | मनुष्यता |
| B. | मित्र |
| C. | वीरता |
| D. | मित्रता |
| Answer» C. वीरता | |
| 8. |
सही शब्द चुनिए -सबके प्रति ______ दृष्टि का भाव और व्यवहार होना चाहिए | |
| A. | समान |
| B. | भिन्न |
| C. | अलौकिक |
| D. | सामान्य |
| Answer» B. भिन्न | |
| 9. |
'अपना-पराया' में समास है - |
| A. | तत्पुरुष |
| B. | द्वंद |
| C. | अव्ययीभाव |
| D. | द्विगु |
| Answer» C. अव्ययीभाव | |
| 10. |
हमें किसके अनुसार फल मिलता है? |
| A. | व्यवहार |
| B. | बुद्धि |
| C. | वंश |
| D. | समाज |
| Answer» B. बुद्धि | |
| 11. |
शांति को कहाँ पाया जा सकता है? |
| A. | परिवार में |
| B. | समाज में |
| C. | धर्म में |
| D. | स्वयं में |
| Answer» E. | |
| 12. |
इनमें से किसे गाँधीजी ने अपना लक्ष्य नहीं बनाया? |
| A. | मनुष्यता की सेवा |
| B. | विवेक से मित्रता |
| C. | गुलामों से आजादी |
| D. | गुलामी से आजादी |
| Answer» D. गुलामी से आजादी | |
| 13. |
दी गई पंक्ति का आशय स्पष्ट कीजिए |पश्चाताप से वर्तमान भूत को प्रत्यक्ष नहीं कर सकता |
| A. | पश्चाताप करने से इंसान शर्म से झूक जाता है | |
| B. | पश्चाताप करने से बीता हुआ समय कभी वापस नहीं आता | |
| C. | पश्चाताप करने से आने वाला समय कभी अच्छा नहीं होता | |
| D. | यह केवल रहीम का दोहा है | |
| Answer» C. पश्चाताप करने से आने वाला समय कभी अच्छा नहीं होता | | |
| 14. |
'तुम्हें कौन-सा खेलों में भाग लेना है .....' भावार्थ की दृष्टि से देखें तो उपर्युक्त वाक्य है - |
| A. | प्रश्नार्थक वाक्य |
| B. | विधानार्थक वाक्य |
| C. | निषेधार्थक वाक्य |
| D. | विस्मयार्थक वाक्य |
| Answer» D. विस्मयार्थक वाक्य | |
| 15. |
'उसकी दिशा अच्छी नहीं है |'इस वाक्य में एक गलत शब्द का प्रयोग हुआ है, उस शब्द हो जानकर उसका सही शब्द पहचानिए? |
| A. | अच्छा |
| B. | दशा |
| C. | दिशायें |
| D. | नाहीं |
| Answer» C. दिशायें | |
| 16. |
दूर:दूर में कौन सा अलंकार है? |
| A. | अन्योक्ति अलंकार |
| B. | रूपक अलंकार |
| C. | उत्प्रेक्षा अलंकार |
| D. | पुनरुक्ताप्रकाश अलंकार |
| Answer» E. | |
| 17. |
राष्ट्र की अनेक योजनाएँ फलीभूत क्यों नहीं हो पाती? |
| A. | क्योंकि वह राष्ट्रोपयोगी नहीं होती है | |
| B. | क्योंकि वह भ्रष्टाचार से ग्रस्त होती है | |
| C. | क्योंकि वह समय पर पूर्ण नहीं होती | |
| D. | क्योंकि राष्ट्र के पास पैसा नहीं है | |
| Answer» D. क्योंकि राष्ट्र के पास पैसा नहीं है | | |
| 18. |
दिए गए शब्दों के समूह से क्या अभिप्राय है, ज्ञात कीजिए |रहिमन, बिगरे दूध को मथे न माखन होय |
| A. | रहिमन जी दूध बिने मथे पी लेते हैं | |
| B. | दूध ख़राब होने के बाद मक्खन बनाना चाहिए | |
| C. | दूध के ख़राब होने से पहले मक्खन बना लेना चाहिए | |
| D. | दूध में से मक्खन नहीं बन सकता | |
| Answer» D. दूध में से मक्खन नहीं बन सकता | | |
| 19. |
झुरमुट का अर्थ है? |
| A. | घट्ठर |
| B. | ढ़ेर |
| C. | झुण्ड |
| D. | गट्ठे |
| Answer» D. गट्ठे | |
| 20. |
विश्व के भाषा खंड कितने है? |
| A. | पाँच |
| B. | तीन |
| C. | चार |
| D. | सात |
| Answer» D. सात | |
| 21. |
अफ्रिका खंड की भाषा इनमें से कौन सी नहीं है? |
| A. | बांद |
| B. | सूडान |
| C. | बुशमैन |
| D. | चीनी |
| Answer» E. | |
| 22. |
भाषा का पारिवारिक अर्थ क्या है? |
| A. | विश्व की भाषाओं को परिवार में बाँटना |
| B. | भाषा को संक्षिप्त करना |
| C. | विश्व भाषा को विकसित करना |
| D. | विश्व भाषा का अर्थ संकुचित करना |
| Answer» B. भाषा को संक्षिप्त करना | |
| 23. |
यूरोपिय परिवार की भाषा इनमें से कौन सी नहीं है? |
| A. | इतावली |
| B. | गुजराती |
| C. | पाली |
| D. | तमिल |
| Answer» E. | |
| 24. |
हम सड़क पर चलते हुए अपने प्राण संकट में कैसे डालते हैं? |
| A. | सड़क के किनारे चल कर हम अपने प्राण संकट में डालते हैं। |
| B. | सड़क के बीच में चल कर हम अपने प्राण संकट में डालते हैं। |
| C. | सड़क के बीच में चल कर हम अपने प्राण संकट में नहीं डालते हैं। |
| D. | सड़क पर चल कर हम अपने प्राण संकट में डालते हैं। |
| Answer» C. सड़क के बीच में चल कर हम अपने प्राण संकट में नहीं डालते हैं। | |
| 25. |
निम्न में कौन-सा शब्द कारक चिह्न नहीं है ? |
| A. | की |
| B. | से |
| C. | और |
| D. | के लिए |
| Answer» D. के लिए | |
| 26. |
संस्कृति जिन्दगी का एक तरीका है पंक्ति से लेखक का आशय है कि संस्कृति- |
| A. | जीवनभर मानव की सोच को प्रभावित करती है |
| B. | मानव के सभी कार्यो तथा व्यवहार को प्रभावित अथवा नियंत्रित करती है |
| C. | मानव के किसी एक काम का पर्याय नहीं हो सकती |
| D. | मानव को इस जीवन तथा भावी जीवन के लिए तैयार करती है |
| Answer» C. मानव के किसी एक काम का पर्याय नहीं हो सकती | |
| 27. |
इस काव्यांश का शीर्षक लिखिए। |
| A. | आत्मसम्मान |
| B. | घमंड |
| C. | जीवन |
| D. | मृत्यु |
| Answer» B. घमंड | |
| 28. |
मृत्यु के विषय में कवि का क्या विचार है? |
| A. | कवि का मत है कि मृत्यु एक ही बार आती है और उससे डरना नहीं चाहिए। |
| B. | कवि का मत है कि मृत्यु एक ही बार आती है और उससे डरना चाहिए। |
| C. | कवि का मत है कि मृत्यु बार-बार आती है और उससे डरना ही चाहिए। |
| D. | कवि का मत है कि मृत्यु बार-बार आती है और उसे डराना नहीं चाहिए। |
| Answer» B. कवि का मत है कि मृत्यु एक ही बार आती है और उससे डरना चाहिए। | |
| 29. |
इन पंक्तियों का भाव लिखें? |
| A. | मनुष्य को आत्मसम्मान को खोकर नहीं जीना चाहिये, क्योकिं मृत्यु बार-बार आती है, उससे भयभीत होना चाहिए। अगर मनुष्य को जीना है तो मृत्यु को पराजित करके जीना चाहिए। |
| B. | मनुष्य को आत्मसम्मान को खोकर जीना चाहिये, क्योकिं मृत्यु सिर्फ एक बार आती है, उससे भयभीत नहीं होना चाहिए। अगर मनुष्य को मरना है तो जीवन को पराजित करके मरना चाहिए। |
| C. | मनुष्य को कभी अपने आत्मसम्मान को खोकर नहीं जीना चाहिये, क्योकिं मृत्यु सिर्फ एक बार आती है, उससे भयभीत नहीं होना चाहिए। अगर मनुष्य को जीना है तो मृत्यु को पराजित करके जीना चाहिए। |
| D. | मनुष्य को कभी अपने आत्मसम्मान को खोकर जीना चाहिये, क्योकिं मृत्यु सिर्फ एक बार आती है, उससे भयभीत नहीं होना चाहिए। अगर मनुष्य को मरना है तो मृत्यु को पराजित करके जीना चाहिए। |
| Answer» D. मनुष्य को कभी अपने आत्मसम्मान को खोकर जीना चाहिये, क्योकिं मृत्यु सिर्फ एक बार आती है, उससे भयभीत नहीं होना चाहिए। अगर मनुष्य को मरना है तो मृत्यु को पराजित करके जीना चाहिए। | |
| 30. |
'मरण के मुख पर चरण धरो' से कवि का क्या तात्पर्य है? |
| A. | कवि का तात्पर्य है कि वह मौत से डरे क्योंकि मौत से सभी डरते हैं। |
| B. | मरण के मुख पर चरण धरो से कवि का तात्पर्य है कि वह मौत से ना डरे अपितु मौत को अपने व़श में करें। |
| C. | मरण के मुख पर चरण धरो से कवि का तात्पर्य है कि वह मौत से डरे किन्तु जीवन को अपने व़श में करें। |
| D. | कवि कहना चाहता है की वो अत्यंत कायर है उन्हें मृत्यु का भय है। |
| Answer» C. मरण के मुख पर चरण धरो से कवि का तात्पर्य है कि वह मौत से डरे किन्तु जीवन को अपने व़श में करें। | |
| 31. |
कवि क्या प्रेरणा दे रहा है? |
| A. | कवि ने मनुष्य को घमण्ड के साथ जीने की प्रेरणा दी है। |
| B. | कवि ने मनुष्य को आत्मसम्मन के साथ जीने की प्रेरणा दी है। |
| C. | कवि ने मनुष्य को आत्मसम्मान के साथ जीने की प्रेरणा दी है। |
| D. | कवि ने मुष्य को आत्मसम्मान के साथ जाने की प्रेरणा दी है। |
| Answer» D. कवि ने मुष्य को आत्मसम्मान के साथ जाने की प्रेरणा दी है। | |
| 32. |
द्वेष का शमन किया जा सकता है - |
| A. | नीति द्वारा |
| B. | धर्म द्वारा |
| C. | शासन द्वारा |
| D. | प्रेम द्वारा |
| Answer» E. | |
| 33. |
'पीयूष' का विलोम शब्द है - |
| A. | नीर |
| B. | अमृत |
| C. | विष |
| D. | क्षीर |
| Answer» D. क्षीर | |
| 34. |
'भ्रष्टाचार' का संधि-विच्छेद है - |
| A. | भ्रष्ट + चार |
| B. | भ्रष्ट + आचार |
| C. | भ्रष्ट + अचार |
| D. | भ्रष्टा + चार |
| Answer» C. भ्रष्ट + अचार | |
| 35. |
कविता के अनुसार देश को सुदृढ़ किया जा सकता है - |
| A. | समस्त भेदभाव दूर करके |
| B. | देश को नमन करके |
| C. | देशभक्ति के गीत गाकर |
| D. | देश हित को भूलकर |
| Answer» B. देश को नमन करके | |
| 36. |
कविता में नीति-धर्म की ज्योति प्रखर करने के लिए कहा गया है, ताकि - |
| A. | देश का दर्द बाँटा जा सके | |
| B. | आपसी भेदभाव दूर किया जा सके | |
| C. | भ्रष्टाचार को दूर किया जा सके | |
| D. | देश को प्रेम किया जा सके | |
| Answer» D. देश को प्रेम किया जा सके | | |
| 37. |
उपर्युक्त गद्यांश का उचित शीर्षक लिखिए | |
| A. | 'क्रमशील मनुष्य' |
| B. | 'कर्मशील मनुष्य' |
| C. | 'कर्मशील मनूष्य' |
| D. | 'कर्मसील मनुष्य' |
| Answer» C. 'कर्मशील मनूष्य' | |
| 38. |
'गहनता की फसल' से कवि का क्या आशय है? |
| A. | विचारों में परिपक्वता |
| B. | अपना अस्तित्व |
| C. | लहलहाती फसलें |
| D. | विचारों की गंभीरता |
| Answer» B. अपना अस्तित्व | |
| 39. |
इस पद्यांश को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्त्तर दें:मैं न वह जो स्वप्न पर केवल सही करते,आग में उसको गला लोहा बनाता हूँ,और उस पर नींव रखता हूँ नये घर की,इस तरह दीवार फौलादी उठाता हूँ।मनु नहीं, मनु-पुत्र है यह सामने, जिसकीकल्पना की जीभ में भी धार होती है,वाण ही होते विचारों के नहीं केवल,स्वप्न के भी हाथ में तलवार होती है।प्रश्न- कवि उपरोक्त पंक्तियों के माध्यम से क्या सन्देश दे रहा है? |
| A. | कवि कहना चाहता है कि कवि कर्म केवल कल्पना पर ही आधारित होते बल्कि सच्चाई के धरातल पर भी परखे जाते हैं और कठोर यथार्थ की कसौटी पर कसे जाते हैं। |
| B. | कवि कहना चाहता है कि कवि कर्म केवल कल्पना पर ही आधारित नही होते बल्कि सच्चाई के धरातल पर नही परखे जाते हैं और कठोर यथार्थ की कसौटी पर कसे जाते हैं। |
| C. | कवि कहना चाहता है कि कवि कर्म केवल कल्पना पर ही आधारित नही होते बल्कि सच्चाई के धरातल पर भी परखे जाते हैं और कठोर यथार्थ की कसौटी पर नही कसे जाते हैं। |
| D. | कवि कहना चाहता है कि कवि कर्म केवल कल्पना पर ही आधारित नही होते बल्कि सच्चाई के धरातल पर भी परखे जाते हैं और कठोर यथार्थ की कसौटी पर कसे जाते हैं। |
| Answer» E. | |
| 40. |
सामाजिक सम्बंधो में सामंजस्य किस प्रकार उत्त्पन्न किया जा सकता है? |
| A. | नारी और पुरुष के स्वभाव के |
| B. | नारी और पुरुष के व्यक्तित्व की पूर्णता के |
| C. | नारी और पुरुष की मिश्रित शक्ति के |
| D. | नारी और पुरुष के मानसिक विकास के द्वारा |
| Answer» C. नारी और पुरुष की मिश्रित शक्ति के | |
| 41. |
काव्यांश में 'लिपटे हुये' का अर्थ है? |
| A. | जुड़े हुए |
| B. | मर्मरते हुए |
| C. | फँसे हुए |
| D. | चिपके हुए |
| Answer» B. मर्मरते हुए | |
| 42. |
राह रोके कौन खड़े है? |
| A. | पीले बाँस के झुरमुट |
| B. | ऊँचे खड़ेे पर्वत |
| C. | खरपतवार |
| D. | विपत्तियाँ |
| Answer» B. ऊँचे खड़ेे पर्वत | |
| 43. |
कवि के सपने किससे लिपटें हैं? |
| A. | आप के वृक्षों से |
| B. | बादलों से |
| C. | पर्वतों से |
| D. | बहने वाली हवा से |
| Answer» E. | |
| 44. |
इन्द्रियों का आनन्द कहाँ पर प्रखर होता है? |
| A. | जहाँ अच्छिईयाँ हों |
| B. | जहाँ जीवन का उच्च स्तर नहीं है |
| C. | स्वर्ग में |
| D. | नर्क में |
| Answer» C. स्वर्ग में | |
| 45. |
'निष्क्रिय' शब्द के लिए सबसे उपयुक्त विपरीतार्थक शब्द होगा |
| A. | कार्यशील |
| B. | सकर्मक |
| C. | क्रियाहीन |
| D. | सक्रिय |
| Answer» E. | |
| 46. |
किनका जीवन अभिशाप बन जाता है ? |
| A. | जो जिंदगी में धूप-छॉंव के सिद्धांत को मानते है। |
| B. | जो सदा सम्मार्ग पर चलते हैं। |
| C. | जो शिकायतें ही करते रहते हैं। |
| D. | जो अप्रिय घटनाओं से जूझने को तैयार नहीं रहते। |
| Answer» E. | |
| 47. |
''जिंदगी में धूप-छाँव के सिद्धांत को मानने वाले फूलों के साथ काँटों की शिकायत नहीं करते''- क्योंकि वे जानते हैं कि- |
| A. | अप्रत्याशित घटनाओं से जूझना ही पड़ता है। |
| B. | शिकायत करना कोई अच्छी आदत नहीं। |
| C. | सुखों के साथ दुःख भी आते हैं। |
| D. | दैनिक कार्य संपन्न होते रहते हैं। |
| Answer» D. दैनिक कार्य संपन्न होते रहते हैं। | |
| 48. |
लेखक मानता है कि कठिनाइयों का वास्तविक प्रयोजन है |
| A. | हमारा दृष्टिकोण बदलना |
| B. | हमें सुदृढ़ करने का माध्यम बनना |
| C. | हमें तोड़ना-गिराना |
| D. | हमारे मार्ग में रूकावटें पैदा करना |
| Answer» C. हमें तोड़ना-गिराना | |
| 49. |
लेखक के अनुसार यह असंभव है कि- |
| A. | संघर्षों के बाद हम आनंदों से वंचित रह जाऍं। |
| B. | फूलों के साथ कॉंटे न मिलें। |
| C. | किसी के जीवन में सदा सुख ही सुख रहें। |
| D. | बिना अड़चन के कार्य होते चले जाऍं। |
| Answer» E. | |
| 50. |
उपर्युक्त गद्यांश में किस बात के महत्व को बताया गया है? |
| A. | श्रम |
| B. | प्रकृति |
| C. | जीवन |
| D. | भाग्य |
| Answer» B. प्रकृति | |