MCQOPTIONS
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This section includes 229 Mcqs, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your MP State Exams knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.
| 1. |
दूर का लड्डू सुहावना होता है। इस वाक्य का शुद्ध रूप लिखिए। |
| A. | दूर की ढोलक विचित्र होती है। |
| B. | दूर के झोल सुहावने होते हैं। |
| C. | दूर का गाना:बजाना सुहाना होता है। |
| D. | दूर के ढोल सुहावने होते हैं। |
| Answer» E. | |
| 2. |
निम्न में से किस लेखक की आत्मकथा का नाम क्या भूलूं क्या याद करूँ है? |
| A. | हरिवंश राय बच्चन |
| B. | अब्दुल कलाम |
| C. | भारतेंदु हरिश्चंद्र |
| D. | जयशंकर प्रसाद |
| Answer» B. अब्दुल कलाम | |
| 3. |
निम्न में से कौन से लोक कथाओं के भेद हैं। |
| A. | कजरी, फाग, सोहर |
| B. | उपदेशात्मक, सामाजिक, धार्मिक |
| C. | इनमें से कोर्इ नहीं |
| D. | कलमकारी, तंजावुर |
| Answer» C. इनमें से कोर्इ नहीं | |
| 4. |
इनमें से क्या एक पूर्वी हिन्दी की बोली है? |
| A. | मारवाड़ी |
| B. | बघेली |
| C. | खड़ी बोली |
| D. | भोजपूरी |
| Answer» C. खड़ी बोली | |
| 5. |
कल रात वर्षा हुर्इ तो थोड़ी .................... । इस वाक्य में सटीक मुहावरे का प्रयोग करें |
| A. | कल पड़ी |
| B. | शांति मिली |
| C. | किरकिरी हुर्इ |
| D. | कुत्ते की मौत हुर्इ |
| Answer» B. शांति मिली | |
| 6. |
करुणे, क्यों रोती है? उत्तर में और अधिक तू रोर्इ। मेरी विभूति है जो उसको भवभूति क्यों कहे कोर्इ? इसमें कौन सा रस है? |
| A. | वीर |
| B. | करुण |
| C. | हास्य |
| D. | शांत |
| Answer» C. हास्य | |
| 7. |
छन्द के कितने भेद हैं? |
| A. | 4 |
| B. | 8 |
| C. | 5 |
| D. | 9 |
| Answer» B. 8 | |
| 8. |
गायकों की मनोवस्था दर्शाती बघेलखंड की गायकी की दो अन्य महत्वपूर्ण शैलियाँ हैं: |
| A. | विरह और बिदेसिया |
| B. | बिहरा और बिदेसीयां |
| C. | बिरहा और परदेसिया |
| D. | बिरहा और बिदेसीयां |
| Answer» E. | |
| 9. |
PROCLAMATION पारिभाषिक शब्द का हिंदी रूपांतरण है: |
| A. | अग्रता |
| B. | घोषिता |
| C. | उद्घोषणा |
| D. | अपराध |
| Answer» D. अपराध | |
| 10. |
जब घोड़े ने चारा खाया, तब चला गया। इस मिश्र वाक्य को सरल वाक्य में बदलें। |
| A. | चारा खाकर घोड़ा ठुमककर चलते बना। |
| B. | चारा खाकर घोड़ा चला गया। |
| C. | घोड़े ने स्वादिष्ट चारा खाया और चलते बना। |
| D. | घोड़े ने चारा खाया और पेट फुलाकर चला गया। |
| Answer» C. घोड़े ने स्वादिष्ट चारा खाया और चलते बना। | |
| 11. |
जितेन्द्रिय में कौन-सा समास है? |
| A. | द्वन्द्व समास |
| B. | बहुव्रीहि समास |
| C. | तत्पुरुष समास |
| D. | द्विगु समास |
| Answer» C. तत्पुरुष समास | |
| 12. |
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: हम परोपकार कर्इ प्रकार से कर सकते हैं। हम धन के बल पर दूसरों का हित कर सकते हैं। भूखे को रोटी खिला सकते हैं। नंगे का तन ढंकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं। धर्मशालाएं बनवा सकते हैं। गरीबों के उपचार के लिए औषधालय खुलवा सकते हैं यदि हम प्रभु की कृपा से धन से वंचित हैं, तो तन:मन से भी दूसरों की भलार्इ कर सकते हैं। अशिक्षितों को शिक्षा का दान दे सकते हैं। वास्तव में देखा जाए तो यही सच्चा दान है। इससे मानव अपने और परिवार के लिए कुछ सुख:शान्ति प्राप्त कर सकता है। इससे प्राप्त धन से बच्चों का पेट पाल सकता हैं। इसके अतिरिक्त शारीरिक शक्ति द्वारा भी परोपकार किया जा सकता है। भूले-भटके को राह दिखला सकते हैं। प्यासे को पानी पिला सकते हैं। अबलाओं की रक्षा कर सकते हैं। प्रश्न धन से वंचित होने पर भी हम क्या कर सकते हैं? |
| A. | दूसरों को भूलार्इ कर सकते हैं। अशिक्षितों को शिक्षा का दंड दे सकते हैं। |
| B. | दूसरों की भलार्इ कर सकते हैं। अशिक्षितों को शिक्षा का दान दे सकते हैं। |
| C. | दूसरों की भलार्इ कर सकते हैं। अशिक्षितों को शिक्षा नहीं दे सकते हैं। |
| D. | दूसरों की भलार्इ कर सकते हैं। शिक्षितों को शिक्षा का दान दे सकते हैं। |
| Answer» C. दूसरों की भलार्इ कर सकते हैं। अशिक्षितों को शिक्षा नहीं दे सकते हैं। | |
| 13. |
इस गद्य को ध्यान से पढ़े और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: हम परोपकार कर्इ प्रकार से कर सकते हैं। हम धन के बल पर दूसरों का हित कर सकते हैं। भूखे को रोटी खिला सकते हैं। नंगे का तन ढकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं। धर्मशालाएँ बनवा सकते हैं। गरीबों के उपचार के लिए औषधालय खुलवा सकते हैं यदि हम प्रभु की कृपा से धन से वंचित हैं, तो तन:मन से भी दूसरों की भलार्इ कर सकते हैं। अशिक्षितों को शिक्षा का दान दे सकते हैं। वास्तव में देखा जाए तो यही सच्चा दान है। इससे मानव अपने और परिवार के लिए कुछ सुख शान्ति प्राप्त कर सकता है। इससे प्राप्त धन से बच्चों का पेट पाल सकता हैं। इसके अतिरिक्त शारीरिक शक्ति द्वारा भी परोपकार किया जा सकता है। भूले-भटके को राह दिखला सकते हैं। प्यासे को पानी पिला सकते हैं। अबलाओं की रक्षा कर सकते हैं। प्रश्न धन के बल पर हम क्या कर सकते हैं? |
| A. | हम धन के बल पर दूसरों का हित कर सकते हैं। भूखे को रोटी नहीं खिला सकते हैं, नंगे का तन ढंकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं, धर्मशालाएँ बनवा सकते हैं और गरीबों के उपचार के लिए औषधालय खुलवा सकते हैं। |
| B. | हम धन के बल पर दूसरों का हित कर सकते हैं। भूखे को रोटी खिला सकते हैं, नंगे का तन ढंकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं, धर्मशालाएँ बनवा सकते हैं और गरीबों के उपचार के लिए औषधालय खुलवा सकते हैं। |
| C. | हम धन के बल पर दूसरों का हित कर सकते हैं। भूखे को रोटी खिला सकते हैं, नंगे का तन ढंकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं, धर्मशालाएँ बनवा सकते हैं और गरीबों के उपचार के लिए सिनेमा घर खुलवा सकते हैं। |
| D. | हम धन के बल दूसरों का अहित कर सकते हैं। भूखे को रोटी खिला सकते हैं, नंगे का तन ढंकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं, धर्मशालाएँ बनवा सकते हैं और गरीबों के उपचार के लिए औषधालय खुलवा सकते हैं। |
| Answer» C. हम धन के बल पर दूसरों का हित कर सकते हैं। भूखे को रोटी खिला सकते हैं, नंगे का तन ढंकने के लिए वस्त्र दे सकते हैं, धर्मशालाएँ बनवा सकते हैं और गरीबों के उपचार के लिए सिनेमा घर खुलवा सकते हैं। | |
| 14. |
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: सोभा सिंधु न अंत रहीरी। नंद:भवन भरि पूरि उमँगि चलि, ब्रज की बीथिनि फिरति बही री।। देखी जाइ आजु गोकुल मैं, घर घर बेंचति फिरति दही री। कहँ लगि कहौं बनार्इ बहुत बिधि, कहत न मुख सहसहुँ निबही री।। जसुमति:उदर:अगाध उदधि तें, उपजी ऐसी सबनि कही री। सूरस्याम प्रभु इंद्र:नीलमनि, ब्रज:बनिता उर लार्इ गहीरी।। प्रश्न- ब्रज की गलियों में कौन क्या बच रहा है? |
| A. | यशोदा जी ब्रज की गलियों में दही बच रही हैं। |
| B. | नन्द बाबा जी ब्रज की गलियों में दही बच रहे हैं। |
| C. | लक्ष्मी जी ब्रज की गलियों में दूध बच रहे हैं। |
| D. | लक्ष्मी जी ब्रज की गलियों में दही बच रहे हैं। |
| Answer» E. | |
| 15. |
इति और र्इति का अर्थ क्या होगा? |
| A. | समाप्ति और आपदा |
| B. | सिद्ध और सार्थक |
| C. | पूर्ण और खुशहाली |
| D. | आशा और निराशा |
| Answer» B. सिद्ध और सार्थक | |
| 16. |
इस पद्य को ध्यान से पढ़ें और नीचे दिए गए प्रश्न का उत्तर दें: सोभा सिंधु न अंत रही री। नंद:भवन भरि पूरि उमँगि चलि, ब्रज की बीथिनि फिरति बही री।। देखी जाइ आजु गोकुल मैं, घर-घर बेंचति फिरति दही री। कहँ लगि कहौं बनार्इ बहुत बिधि, कहत न मुख सहसहुँ निबही री।। जसुमति:उदर अगाध उदधि तैं, उपजी ऐसी सबनि कही री। सूरस्याम प्रभु इंद्र:नीलमनि, ब्रज:बनिता उर लार्इ गही री।। प्रश्न- सोभा सिंधु में कौन सा अलंकार है? |
| A. | श्लेष अलंकार |
| B. | रूपक अलंकार |
| C. | उत्प्रेक्षा अलंकार |
| D. | उपमा अलंकार |
| Answer» C. उत्प्रेक्षा अलंकार | |
| 17. |
उसने कहा कि मैं निर्दोष हूँ। इस वाक्य को सरल वाक्य में बदलिए। |
| A. | उसने अपने को निर्दोष घोषित किया। |
| B. | उसने अपने को निर्दोष घोशीत किया। |
| C. | उसने अपने को निदोर्ष घोषिता किया। |
| D. | उसने ओपने को निर्दोष घोषित किया। |
| Answer» B. उसने अपने को निर्दोष घोशीत किया। | |
| 18. |
विकल्प पारिभाषिक शब्द का अंग्रेजी रूपांतरण है: |
| A. | OPTION |
| B. | OPCTION |
| C. | APTION |
| D. | OPTON |
| Answer» B. OPCTION | |
| 19. |
वैतनिक का विलाम शब्द है: |
| A. | अवैतानीका |
| B. | अवैतनिक |
| C. | अवर्तनिक |
| D. | आवैतनिक |
| Answer» C. अवर्तनिक | |
| 20. |
श्रृंगार रस के स्थायी भाव का नाम बताइए। |
| A. | हास |
| B. | भय |
| C. | रति |
| D. | उत्साह |
| Answer» D. उत्साह | |
| 21. |
अर्थ अथवा विचार का ........ करते समय उसकी पुष्टि में जहाँ-तहाँ ऊपर से कुछ ......... भी दिए जा सकते हैं। |
| A. | विस्तार, उदहारण और तथ्य |
| B. | विस्तार, उदाहरण और तथ्य |
| C. | विस्तार, उधारण और तथ्य |
| D. | संक्षेप, उदाहरण और तथ्य |
| Answer» C. विस्तार, उधारण और तथ्य | |
| 22. |
निम्नलिखित पंक्ति में कौन सा छन्द है: कोउ आजु राजसमाज में बल संभु को धनु कर्षि है। |
| A. | गीतिका |
| B. | उल्लाला |
| C. | हरिगीतिका |
| D. | मालिनी |
| Answer» D. मालिनी | |
| 23. |
दाम का अर्थ है: |
| A. | दावानल, माला, रुपया |
| B. | दावानल, दंड, रुपया |
| C. | मूल्य, माला, रुपया |
| D. | दम, माला, रुपया |
| Answer» D. दम, माला, रुपया | |
| 24. |
अंस और अंश का अर्थ है: |
| A. | कंधा और हिस्सा |
| B. | धनराशि और मृत व्यक्ति |
| C. | हिस्सा और कंधा |
| D. | मृत व्यक्ति और धनराशि |
| Answer» B. धनराशि और मृत व्यक्ति | |
| 25. |
सीस पर गंगा हँसे, भुजनि भुजंगा हँसें, हास ही को दंगा भयो नंगा के विवाह में। इस वाक्य में कौन सा रस है? |
| A. | रौद्र रस |
| B. | करूण रस |
| C. | शांत रस |
| D. | हास्य रस |
| Answer» E. | |
| 26. |
प्रादुर उपसर्ग से बना शब्द है: |
| A. | प्रचुर |
| B. | प्रादुर्भाव |
| C. | प्रदुर्भाव |
| D. | प्रदूरभाव |
| Answer» C. प्रदुर्भाव | |
| 27. |
पति का पर्यायवाची है: |
| A. | वल्लभ |
| B. | दारा |
| C. | भगिनी |
| D. | भ्राता |
| Answer» B. दारा | |
| 28. |
पर्यावरण डाइजेस्ट कहाँ से प्रकाशित होती है? |
| A. | रतलाम |
| B. | सतना |
| C. | उरर्इ |
| D. | मैहर |
| Answer» B. सतना | |
| 29. |
नित्य का विलोम शब्द है: |
| A. | अनीत्य |
| B. | प्रतिदिन |
| C. | अनित्या |
| D. | अनित्य |
| Answer» E. | |
| 30. |
नीलगाय में कौन सा समास है? |
| A. | द्वन्द्व समास |
| B. | कर्मधारय समास |
| C. | द्विगु समास |
| D. | तत्पुरुष समास |
| Answer» C. द्विगु समास | |
| 31. |
विशेषण और विशेष्य के योग से कौन-सा समास बनता है? |
| A. | द्वन्द्व समास |
| B. | कर्मधारय समास |
| C. | तत्पुरुष समास |
| D. | द्विगु समास |
| Answer» C. तत्पुरुष समास | |
| 32. |
उसने अपने मित्र का पुस्तकालय खरीदा। इस वाक्य को मिश्र वाक्य में बदलो। |
| A. | हमने उस पुस्तकालय को खरीदा, जो उसके मित्र का था। |
| B. | उसने उस पुस्तकालय को खरीदा, जो उसके मितरा का था। |
| C. | उसने उस पुस्तकालय को खरीदा, जो उसके मित्र का था। |
| D. | उसने उस पुस्ताकालाय को खरीदा, जो उसके मित्र का था। |
| Answer» D. उसने उस पुस्ताकालाय को खरीदा, जो उसके मित्र का था। | |
| 33. |
अहह देखो टूटता है न तारा पतन दिल:जले के गात का हो रहा है। इस उदाहरण में कौन सा अलंकार है? |
| A. | यमक |
| B. | उत्प्रेक्षा |
| C. | रूपक |
| D. | उपमा |
| Answer» C. रूपक | |
| 34. |
Audit Officer का सहीं हिंदी पारिभाषिक शब्द क्या है? |
| A. | वित्त अधिकारी |
| B. | आहरण अधिकारी |
| C. | लेखा:परीक्षा अधिकारी |
| D. | संवितरण अधिकारी |
| Answer» D. संवितरण अधिकारी | |
| 35. |
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| A. | ,d uke |
| B. | Ã'oj }kjk fd;k gqvk |
| C. | Ã'oj }kjk fy;k gqvk |
| D. | Ã'oj }kjk fn;k gqvk |
| Answer» 3orr53t 1nsw5r:. Ã'oj }kjk fn;k gqvk | |
| 36. |
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| B. | vR;kpkj gksuk |
| C. | euksdkeuk iw.kZ gksuk |
| D. | cqf) u"V gksuk |
| Answer» D. cqf) u"V gksuk | |
| 37. |
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| A. | lansg vyadkj |
| B. | vfr'k;ksfDr vyadkj |
| C. | miek vyadkj |
| D. | mRizs{kk vyadkj |
| Answer» 3orr53t 1nsw5r:. mRizs{kk vyadkj | |
| 38. |
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| A. | le $ okn |
| B. | 'ke $ okn |
| C. | le~ $ okn |
| D. | lke~ $ okn |
| Answer» D. lke~ $ okn | |
| 39. |
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| A. | d:.k jl |
| B. | jkSnz jl |
| C. | ohHkRl jl |
| D. | Hk;kud jl |
| Answer» D. Hk;kud jl | |
| 40. |
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| A. | jkSnz jl |
| B. | ohHkRl jl |
| C. | Hk;kud jl |
| D. | d:.k jl |
| Answer» D. d:.k jl | |
| 41. |
ns[k yks lkdsr uxjh gS ;ghALoxZ ls feyus xuu esa tk jghAesa fuEufyf[kr esa ls dkSulk vaydkj |
| A. | lansg vyadkj |
| B. | vfr'k;ksfDr vyadkj |
| C. | miek vyadkj |
| D. | Hkzkafreku vyadkj |
| Answer» 3orr53t 1nsw5r:. Hkzkafreku vyadkj | |
| 42. |
lq&milZx ls cuk 'kCn fuEufyf[kr esa ls dkSulk gS\ |
| A. | lqQy |
| B. | lkQj |
| C. | lwQy |
| D. | lQy |
| Answer» B. lkQj | |
| 43. |
nq"V ds fy, lgh i;kZ;okph okys 'kCnksa dh iafDr dks pqfu,- |
| A. | nqtZu] v/ke] uhp |
| B. | nqtZu] v/ke] uhp |
| C. | nqtZu] v/ke] ukp |
| D. | lqtZu] v/ke] uhp |
| Answer» 3orr53t 1nsw5r:. lqtZu] v/ke] uhp | |
| 44. |
nq%[k ds fy, lgh i;kZ;okph okys 'kCnksa dh iafä dks pqfu,- |
| A. | d"V] dy'k] osnuk |
| B. | d"V] }s"k] osnuk |
| C. | d"V] Dys'k] osnuk |
| D. | d"V] Dys'k] oanuk |
| Answer» 3orr53t 1nsw5r:. d"V] Dys'k] oanuk | |
| 45. |
la'k;&ds fy, lgh laf/k foPNsn dks pqfu,- |
| A. | le~ $ l; |
| B. | le $ 'k; |
| C. | le~ $ 'k; |
| D. | le~ $ "k; |
| Answer» D. le~ $ "k; | |
| 46. |
^ohj iq= dks tUe nsus okyh ekrk^ ds fy, fdl 'kCn fuEufyf[kr esa ls dkSulk gS \ |
| A. | ohjizlw |
| B. | ohjizlo~ |
| C. | ohjizlwu |
| D. | ohjizHkw |
| Answer» B. ohjizlo~ | |
| 47. |
vksNk&dk fuEufyf[kr esa ls dkSu lk lgh foykse 'kCn gS\ |
| A. | rqPN |
| B. | uhprk |
| C. | y?kqrk |
| D. | xEHkhj |
| Answer» E. | |
| 48. |
jkg[kpZ&dk lkekfld foxzg fuEufyf[kr esa ls dkSulk gS\ |
| A. | jkgus dk [kpZ |
| B. | jkg ds fy, lpZ |
| C. | jkg ds fy, [kpZ |
| D. | jgus ds fy, [kpZ |
| Answer» D. jgus ds fy, [kpZ | |
| 49. |
nsork ds fy, lgh i;kZ;okph okys 'kCnksa dh iafä dks pqfu,- |
| A. | veu] vtj] nos |
| B. | lqj] vtj] nso |
| C. | lqj] vtkj] nso |
| D. | lwj] vtj] focq/k |
| Answer» C. lqj] vtkj] nso | |
| 50. |
ns'kfuokZflr&dk lkekfld foxzg fuEufyf[kr esa ls dkSulk gS\ |
| A. | ns'k ls fuoZL= |
| B. | ns'k ls fuokZflr |
| C. | ns'k ds fy, 'kklu |
| D. | ns'k esa 'kkflr |
| Answer» 3orr53t 1nsw5r:. ns'k esa 'kkflr | |