

MCQOPTIONS
Saved Bookmarks
This section includes 44 Mcqs, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your History knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.
1. |
देवगढ़ से प्राप्त की शेषशायी विष्णु की मूर्ति किस काल से सम्बंधित है? |
A. | गुप्तोत्तर काल |
B. | गुप्तकाल |
C. | मौर्यकाल |
D. | कुषाण |
Answer» C. मौर्यकाल | |
2. |
निम्न में से कौन सा / कौन से खड़ी हुई मूर्तियों का एक प्रकार हैं 1. अभंग 2. भद्रासन 3. त्रिभंग 4. अतिभंग 5. शालभंजिका |
A. | 1 और 4 |
B. | 2 और 3 |
C. | 1, 2 और 3 |
D. | 1, 2, 3, 4 और 5 |
Answer» E. | |
3. |
निम्न में से क्या बैठी हुई मूर्तियों का एक प्रकार है 1. ललितासन 2. विश्रामासन 3. पद्मासन 4. अतिभंग |
A. | 1 और 2 |
B. | 1, 2 और 3 |
C. | 2, 3 और 4 |
D. | 1, 3 और 4 |
Answer» C. 2, 3 और 4 | |
4. |
निम्न में से कौनसी मुद्रा बुद्ध की शिक्षाओं के प्रचार औरपरिचर्चा का प्रतीक है? |
A. | अभय मुद्रा |
B. | उत्तरबोधी मुद्रा |
C. | अंजलि मुद्रा |
D. | वितर्क मुद्रा |
Answer» E. | |
5. |
निम्न में से कौनसी मुद्रा वायु, जल, अग्नि, पृथ्वी, और धातु के प्रतीक को दर्शाती है? |
A. | वितर्क मुद्रा |
B. | वज्र मुद्रा |
C. | अभय मुद्रा |
D. | इनमे से कोई नही |
Answer» C. अभय मुद्रा | |
6. |
निम्न में से किसे समाधि या योग मुद्रा के रूप में जाना जाता है? - |
A. | भूमिस्पर्श मुद्रा |
B. | ध्यान मुद्रा |
C. | करण मुद्रा |
D. | वज्र मुद्रा |
Answer» C. करण मुद्रा | |
7. |
गुप्तोत्तरकालीन मूर्तियां के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. इस काल में भूरे रंग के बलुए प्रस्तर का प्रयोग होने लगा। 2. इस काल की प्रतिमाओं में मांसलता और छोटा कद अधिक दिखलाई पड़ता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» D. न तो 1 न ही 2 | |
8. |
निम्न में से कौन बुद्ध के ज्ञान प्राप्ति के समय का प्रतिनिधित्व करती है? |
A. | धर्मचक्र मुद्रा |
B. | ध्यान मुद्रा |
C. | भूमिस्पर्श मुद्रा |
D. | वरद मुद्रा |
Answer» D. वरद मुद्रा | |
9. |
धर्मचक्र मुद्रा के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. इस मुद्रा में दोनों हाथों को सीने के सामने रखा जाता जाता है। 2. बायें हाथ का हिस्सा अंदर की ओर जबकि दायें हाथ का हिस्सा बाहर की ओर रखा जाता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» D. न तो 1 न ही 2 | |
10. |
अहिच्छत्र के शिव मंदिर में स्थापित गंगा- यमुना की मूर्ति किस काल से सम्बंधित है? |
A. | मोर्योत्तरकाल |
B. | गुप्तोत्तर काल |
C. | गुप्तकाल |
D. | वैदिक काल |
Answer» D. वैदिक काल | |
11. |
गुप्तकला में धर्मचक्र प्रवर्तन मुद्रा कहां से प्राप्त हुई है? |
A. | पाटलिपुत्र |
B. | सारनाथ |
C. | भूमरा |
D. | इनमे से कोई नहीं |
Answer» C. भूमरा | |
12. |
गुप्तकाल में सर्वाधिक मूर्तियां किस धर्म से सम्बंधित रही हैं? |
A. | जैन |
B. | बौद्ध |
C. | हिन्दू |
D. | शैव |
Answer» D. शैव | |
13. |
गुप्तकालीन मूर्तिकला के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. मथुरा गुप्तकाल में मूर्तिकला के प्रमुख केन्द्र थे। 2. गुप्तकालीन मूर्तिकला की भद्रता तथा शालीनता को दिखाया गया है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» D. न तो 1 न ही 2 | |
14. |
गुप्त काल में निम्न में से किस मुद्राओं की मूर्ति मिलती है - 1. ध्यान मुद्रा 2. धर्मचक्र मुद्रा 3. वरद मुद्रा 4. अभय मुद्रा 5. भूमिस्पर्श मुद्रा |
A. | 1, 2 और 3 |
B. | 2, 3 और 4 |
C. | 1, 2, 3 और 4 |
D. | 1, 2, 3, 4 और 5 |
Answer» E. | |
15. |
गंधार, मथुरा तथा अमरावती शैलियों के विस्तार के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिये: 1. अमरावती कला का विकास कृष्णा-गोदावरी की निचली घाटी के आस-पास हुआ। 2. मथुरा कला का विकास मथुरा, सोंख तथा कंकाली टीला के आस-पास के क्षेत्रों में हुआ। 3. गंधार कला का विकास उत्तर-पश्चिम सीमा प्रांत तथा कंधार में हुआ। उपर्युक्त कथनों में कौन-सा/से सही है/हैं? |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 और 3 |
C. | केवल 3 |
D. | 1, 2 और 3 |
Answer» E. | |
16. |
निम्न में से कौन-से गांधार कला के प्रतिपा विषय रहे हैं 1. महात्मा बुद्ध की प्रतिमाएं 2. यक्ष मूर्तियां 3. व्यक्ति विशेष की प्रतिमाएं |
A. | 1 और 2 |
B. | 2 और 3 |
C. | 1 और 3 |
D. | 1, 2 और 3 |
Answer» E. | |
17. |
महाराष्ट्र में तेर के स्तूप में किस मूर्ति तकला का उपयोग हुआ है? |
A. | गांधार |
B. | मथुरा |
C. | अमरावती |
D. | इनमें से कोई नहीं |
Answer» D. इनमें से कोई नहीं | |
18. |
मथुरा शैली का सम्बंध है? 1. बौद्ध, 2. जैन, 3. ब्राम्हण |
A. | 1 और 2 |
B. | 2 और 3 |
C. | 1 और 3 |
D. | 1, 2 और 3 |
Answer» E. | |
19. |
गांधार, मथुरा व अमरावती कला शैलियों के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. गांधार शैली मौर्योत्तरकालीन है। 2. मथुरा शैली मौर्योत्तरकालीन है। 3. अमरावती शैली मौर्योत्तरकालीन है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | 1 और 2 |
B. | 2 और 3 |
C. | 1 और 3 |
D. | 1, 2 और 3 |
Answer» E. | |
20. |
अमरावती मूर्ति शैली के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. इस कला में धार्ति मक तत्त्वों के प्रभाव के रूप में बौद्ध का प्रभाव मुख्य रूप से दिखाई देता है। 2. बौद्ध मूर्तियों में उनके जीवन एवं जातक कथाओं की कहानियां इस कला के धार्ति मक पक्षों को व्यक्त करती हैं। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» D. न तो 1 न ही 2 | |
21. |
अमरावती मूर्तिकला शैली के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. अमरावती उत्तर भारत में स्थित है। 2. अमरावती मूर्तिकला शैली बाह्य संस्कृतियों से प्रभावित थी। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» E. | |
22. |
गांधार कला शैली और मथुरा शैली में अंतर के संदर्भ में कौन सा/कौन से कथन सत्य है/हैं 1. गांधार कला शैली में अंग सौष्ठव और परिधान-सौंदर्य पर जोर दिया गया है जबकि मथुरा कला में भावनात्मक सुंदरता और आध्यात्मिकता पर बल दिया गया है। 2. गांधार कला आदर्शवादी है जबकि मथुरा कला यथार्थवादी। 3. गांधार कला में विदेशी प्रभाव बहुत कम है जबकि मथुरा कला पर विदेशी प्रभाव अधिक है। |
A. | 1 और 2 |
B. | केवल 1 |
C. | 2 और 3 |
D. | 1, 2 और 3 |
Answer» C. 2 और 3 | |
23. |
कनिष्क की सिर विहीन प्रतिमा कहां से प्राप्त हुई है? |
A. | आलमगीर |
B. | मांट |
C. | दैमाबाद |
D. | इनमें से कोई नही |
Answer» C. दैमाबाद | |
24. |
तपस्या में मग्न भगवान बुद्ध की प्रतिमा किस मूर्तिकला के उदाहरण हैं? |
A. | मथुरा |
B. | अमरावती |
C. | गांधार |
D. | इनमें से कोई नही |
Answer» D. इनमें से कोई नही | |
25. |
निम्न में से क्या गांधार कला शैली की विशेषताओं में शामिल है? |
A. | महात्मा बुद्ध गांधार कला के मुख्य नायक हैं। |
B. | यह कला मात्र बौद्ध धर्म तक ही सीमित थी। |
C. | इस शैली में भगवान बुद्ध एक राजा लगते हैं। |
D. | उपरोक्त सभी |
Answer» E. | |
26. |
लाहौर संग्रहालय में रखी खड़कधारी कुबेर की ऊंची प्रतिमा तथा खड़े बोधिसत्व की प्रतिमा किस मूर्तिकला का उदाहरण हैं? |
A. | अमरावती |
B. | गांधार |
C. | मथुरा |
D. | इनमें से कोई नहीं |
Answer» C. मथुरा | |
27. |
गांधार शैली के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. गांधार शैली के अंतर्गत बुद्ध को मूर्तियां में बुद्ध को केवल बैठे हुए दिखाया गया है। 2. भारतीय कला पर यूनानी एवं हेलेनिस्टिक प्रभाव का उदाहरण गांधार शैली है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» C. 1 और 2 | |
28. |
गांधार शैली को सरंक्षण किसने दिया था? |
A. | कुषाण |
B. | सातवाहन |
C. | शुंग |
D. | इनमें से कोई नहीं |
Answer» B. सातवाहन | |
29. |
निम्नलिखित में से किस पशु का अंकन हड़प्पा संस्कृति की मुहर पर नहीं मिलता है? (JKPSC 2009) |
A. | बैल |
B. | हाथी |
C. | घोड़ा |
D. | भेड़ |
Answer» D. भेड़ | |
30. |
निम्न स्थानों पर किस एक स्थान पर सिंधु घाटी सभ्यता से संबंध विख्यात वृषभ मुद्रा प्राप्त हुई थी? (RAS 2008) |
A. | हड़प्पा |
B. | चन्हूदरो |
C. | लोथल |
D. | मोहनजोदड़ो |
Answer» E. | |
31. |
निम्न में से किस हड़प्पाकालीन स्थल से हल टेराकोटा प्राप्त हुआ? (BPSC 2016) |
A. | धोलावीरा |
B. | बनावली |
C. | कालीबंगा |
D. | लोथल |
Answer» C. कालीबंगा | |
32. |
मौर्यकाल में मूर्तियों के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें 1. मौर्यकालीन मूर्तियों में चमकदार पॉलिश का प्रयोग किया जाता था। 2. देवताओं की प्रस्तर मूर्तियां पाटलिपुत्र से प्राप्त हुई हैं। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
A. | केवल 1 |
B. | केवल 2 |
C. | 1 और 2 |
D. | न तो 1 न ही 2 |
Answer» B. केवल 2 | |
33. |
निम्नलिखित अभिलेखों में से किसमें अशोक का नाम उल्लेख हुआ है ?(BPSC 2003) |
A. | गुर्जरा में |
B. | अहरौरा में |
C. | ब्रह्मगिरी में |
D. | सारनाथ में |
Answer» B. अहरौरा में | |
34. |
मूर्तिकाल में इंस्टालेशन का प्रादुर्भाव किसने किया? |
A. | सोमनाथ होर |
B. | अर्जुन प्रजापति |
C. | विवान सुंदरम |
D. | इनमें से कोई नहीं |
Answer» D. इनमें से कोई नहीं | |
35. |
शिमला, हिमाचल प्रदेश में 108 फीट ऊंची हनुमान की मूर्ति, किस वर्ष स्थापित की गई थी? |
A. | वर्ष 2008 |
B. | वर्ष 2009 |
C. | वर्ष 2010 |
D. | वर्ष 2011 |
Answer» D. वर्ष 2011 | |
36. |
संत तिरुवल्लुवर की सबसे विशाल प्रतिमा कहां स्थापित है? |
A. | कन्याकुमारी |
B. | हैदराबाद |
C. | तिरुअनंतपुरम |
D. | अमरावती |
Answer» B. हैदराबाद | |
37. |
शंखो चौधरी किस कला के लिए प्रसिद्ध हैं? |
A. | चित्रकलार |
B. | वास्तुकला |
C. | मूर्तिकला |
D. | नृत्यकला |
Answer» D. नृत्यकला | |
38. |
शहीद स्मारक, पटना का सम्बंध किस आन्दोलन से है? (BSPSC 2005) |
A. | व्यक्तिगत सत्याग्रह |
B. | भारत छोड़ो आंदोलन |
C. | सविनय अवज्ञा आंदोलन |
D. | द्वितीय विश्वयुद्ध |
Answer» C. सविनय अवज्ञा आंदोलन | |
39. |
शहीद स्मारक पटना की नीव कब रखी गई थी? (BSPSC 2011) |
A. | 15 अगस्त 1947 |
B. | 26 जनवरी 1950 |
C. | 11 जुलाई 1947 |
D. | 1 जनवरी 1947 |
Answer» B. 26 जनवरी 1950 | |
40. |
मुरुदेश्वर भगवान की 122 फीट ऊंची प्रतिमा कहां स्थापित है? |
A. | तेलंगाना |
B. | कर्नाटक |
C. | हिमाचल प्रदेश |
D. | उड़िया |
Answer» C. हिमाचल प्रदेश | |
41. |
निम्न में से कौन तांबे एवं कांसे के धातु कार्य के लिये प्रसिद्ध है? |
A. | इलाहाबाद |
B. | मथुरा |
C. | मुरादाबाद |
D. | गाजियाबाद |
Answer» D. गाजियाबाद | |
42. |
आधुनिक काल मे मूर्तिकला से संबंधित आर्ट स्कूल कहां खोला गया? |
A. | इलाहाबाद |
B. | लखनऊ |
C. | मुम्बई |
D. | दिल्ली |
Answer» C. मुम्बई | |
43. |
रामकिंकर बैज की प्रसिद्ध यक्ष और यक्षी की मूर्ति किस संस्था हेतु बनाई गई थी? |
A. | राष्ट्रपति भवन |
B. | संसद भवन |
C. | रिजर्व बैंक |
D. | ताजमहल |
Answer» D. ताजमहल | |
44. |
भारत का पहली अमूर्तन शैली की मूर्ति है? |
A. | द पोएट |
B. | मोनालिसा |
C. | संथाल फैमिली |
D. | यक्ष - यक्षिणी |
Answer» B. मोनालिसा | |