MCQOPTIONS
Saved Bookmarks
This section includes 52 Mcqs, each offering curated multiple-choice questions to sharpen your General Studies knowledge and support exam preparation. Choose a topic below to get started.
| 1. |
निम्न कथनों पर विचार करें - (UPPSC 2006) 1. रामानुजाचार्य को दक्षिण भारत में विष्णु का अवतार माना जाता है। 2. सनक संप्रदाय की स्थापना माधवाचार्य ने की। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 |
| D. | न तो 1 न ही 2 |
| Answer» B. केवल 2 | |
| 2. |
क्षणिकवाद का प्रतिपादन किसने किया? (IAS 2004 JUPPSC 2006 JRAS 2008) |
| A. | बुद्ध |
| B. | जैन |
| C. | चार्वाक |
| D. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» B. जैन | |
| 3. |
कौन-सा दर्शन त्रिरत्न को मानता है? (CGPSC 2017) |
| A. | सांख्य दर्शन |
| B. | न्याय दर्शन |
| C. | योग दर्शन |
| D. | जैन दर्शन |
| E. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» E. इनमें से कोई नहीं | |
| 4. |
अणुव्रत सिद्धांत का प्रतिपादन किया था (IAS 1995, JKPSC 2005) |
| A. | महायान बौद्ध संप्रदाय ने |
| B. | हीनयान बौद्ध संप्रदाय ने |
| C. | जैन धर्म ने |
| D. | लोकायत शाखा ने |
| Answer» D. लोकायत शाखा ने | |
| 5. |
अनात्मवाद सिद्धांत है (CGPSC 2017) |
| A. | सांख्य का |
| B. | बौद्ध दर्शन का |
| C. | वेदांत का |
| D. | जैन दर्शन का |
| E. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» C. वेदांत का | |
| 6. |
निम्नलिखित युग्मों में से कौन-सा एक भारतीय षड्दर्शन का भाग नहीं है? (IAS 2014) |
| A. | मीमांसा और वेदान्त |
| B. | न्याय और वैशोषिक |
| C. | लोकायत और कापालिक |
| D. | सांख्य और योग |
| Answer» D. सांख्य और योग | |
| 7. |
भारत के धार्मिक इतिहास के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए (IAS 2016) 1. बोधिसत्व, बौद्धमत के हीनयान संप्रदाय की केंद्रीय संकल्पना 2. बोधिसत्व अपने प्रबोध के मार्ग पर बढ़ता हुआ करुणामय 3. बोधिसत्व समस्त सचेतन प्राणियों को उनके प्रबोध के मार्ग पर चलने में सहायता करने के लिए स्वयं की निर्वाण प्राप्ति विलिंबित करता है। उपर्यक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं? |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 और 3 |
| C. | केवल 2 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» C. केवल 2 | |
| 8. |
महायान बौद्ध धर्म में बोधिसत्व अवलोकितेश्वर को और किस अन्य नाम से जानते हैं? (IAS 2001, RAS 2006) |
| A. | वज्रपणि |
| B. | मंजुश्री |
| C. | पद्मपाणि |
| D. | मैत्रेय |
| Answer» D. मैत्रेय | |
| 9. |
निम्नलिखित में से कौन-सा एक बौद्ध मत में निर्वाण की अवधारणा की सर्वश्रेष्ठ व्याख्या करता है? (IAS 2013) |
| A. | तृष्णारूपी अग्नि का शमन |
| B. | स्वयं की पूर्णत: अस्तित्वहीनता |
| C. | परमानंद एवं विश्राम की स्थिति |
| D. | धारणातीत मानसिक अवस्था |
| Answer» B. स्वयं की पूर्णत: अस्तित्वहीनता | |
| 10. |
दक्षिण भारत से भक्ति आन्दोलन को उत्तर भारत लाने का श्रेय किसे जाता है? (BPSC 2006, JKPSC 2005, UPPSC 2009) |
| A. | कबीरदास |
| B. | गुरुनानक |
| C. | रामानंद |
| D. | वल्लभाचार्य |
| Answer» D. वल्लभाचार्य | |
| 11. |
निम्नलिखित में से कौन-सी बात बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म में समान नहीं है? (BPSC 2004, RAS 2006) |
| A. | अहिंसा |
| B. | वेदों के प्रति उदासीनता |
| C. | आत्मदमन |
| D. | रीति-रिवाजों की अस्वीकृति |
| Answer» D. रीति-रिवाजों की अस्वीकृति | |
| 12. |
निम्नलिखित युग्मों में से कौन-सा एक भारतीय षड्दर्शन का भाग नहीं है? (IAS 2014) |
| A. | मीमांसा और वेदान्त |
| B. | न्याय और वैशोषिक |
| C. | लोकायत और कापालिक |
| D. | सांख्य और योग |
| Answer» D. सांख्य और योग | |
| 13. |
निम्नलिखित में से कौन-से बौद्ध धर्म और जैन धर्म दोनों में समान रूप से विद्यमान थे? (IAS 2001, BPSC 2003) 1. तप और भोग की अति का परिहार 2. वेद प्रामाण्य के प्रति अनास्था 3. कर्मकांडों की फलवत्ता का निषेध 4. प्राणियों की हिंसा का निषेध नीचे दिए हुए कूट का प्रयोग करते हुए सही उत्तर का चयन कीजिए |
| A. | 1, 2, 3 और 4 |
| B. | 2, 3 और 4 |
| C. | 1, 3 और 4 |
| D. | 1 और 2 |
| Answer» C. 1, 3 और 4 | |
| 14. |
क्षणिकवाद का प्रतिपादन किसने किया? (IAS 2004 JUPPSC 2006 JRAS 2008) |
| A. | बुद्ध |
| B. | जैन |
| C. | चार्वाक |
| D. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» B. जैन | |
| 15. |
बौद्ध दर्शन के अनुसार विचार कीजिए - (IAS 2005) कथन (A) पुनर्जन्म नहीं होता है। कारण (R) आत्मा मे सत्ता नहीं है। निम्नलिखित कूट से अपना उत्तर चुनिए |
| A. | (A) तथा (R) दोनों सही हैं तथा (R) सही व्याख्या है (A) की |
| B. | (A) तथा (R) दोनों सही हैं किंतु (R) सही व्याख्या नहीं है (A) की |
| C. | (A) सही है किंतु (R) गलत है। |
| D. | (A) गलत है किंतु (R) सही है। |
| Answer» E. | |
| 16. |
भारत के धार्मिक इतिहास के संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए (IAS 2016) 1. बोधिसत्व, बौद्धमत के हीनयान संप्रदाय की केंद्रीय संकल्पना 2. बोधिसत्व अपने प्रबोध के मार्ग पर बढ़ता हुआ करुणामय 3. बोधिसत्व समस्त सचेतन प्राणियों को उनके प्रबोध के मार्ग पर चलने में सहायता करने के लिए स्वयं की निर्वाण प्राप्ति विलिंबित करता है। उपर्यक्त कथनों में से कौन-सा/से सही है/हैं? |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 और 3 |
| C. | केवल 2 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» C. केवल 2 | |
| 17. |
महायान बौद्ध धर्म में बोधिसत्व अवलोकितेश्वर को और किस अन्य नाम से जानते हैं? (IAS 2001, RAS 2006) |
| A. | वज्रपणि |
| B. | मंजुश्री |
| C. | पद्मपाणि |
| D. | मैत्रेय |
| Answer» D. मैत्रेय | |
| 18. |
निम्नलिखित में से कौन-सा एक बौद्ध मत में निर्वाण की अवधारणा की सर्वश्रेष्ठ व्याख्या करता है? (IAS 2013) |
| A. | तृष्णारूपी अग्नि का शमन |
| B. | स्वयं की पूर्णत: अस्तित्वहीनता |
| C. | परमानंद एवं विश्राम की स्थिति |
| D. | धारणातीत मानसिक अवस्था |
| Answer» B. स्वयं की पूर्णत: अस्तित्वहीनता | |
| 19. |
अधोलिखित कथन किस दर्शन की प्रमुख कसौटी हैं? (UPSC 2003) 1. यह षडदर्शन का हिस्सा है। 2. वेदों के 2 भाग है कर्मकांड और ज्ञानकांड 3. अपूर्व सिद्धान्त इस दर्शन से सम्बंधित है। |
| A. | बौद्ध |
| B. | योग |
| C. | सांख्य |
| D. | मीमांसा |
| Answer» E. | |
| 20. |
दक्षिण भारत से भक्ति आन्दोलन को उत्तर भारत लाने का श्रेय किसे जाता है? (BPSC 2006, JKPSC 2005, UPPSC 2009) |
| A. | कबीरदास |
| B. | गुरुनानक |
| C. | रामानंद |
| D. | वल्लभाचार्य |
| Answer» D. वल्लभाचार्य | |
| 21. |
शून्यता के सिद्धांत का सर्वप्रथम प्रतिपादन करने वाले बौद्ध दार्शनिक का नाम है? (UPPSC 2002, BPSC 2004) |
| A. | नागार्जुन |
| B. | नागसेन |
| C. | आनंद |
| D. | अश्वघोष |
| Answer» B. नागसेन | |
| 22. |
योग दर्शन के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. यह दर्शन सांख्य दर्शन के पूरक दर्शन के नाम से प्रसिद्ध है। 2. यह आस्तिक दर्शन नहीं है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 |
| D. | न तो 1 न ही 2 |
| Answer» B. केवल 2 | |
| 23. |
उत्तरमीमांसा की रचना किसने की? |
| A. | जैमिनी |
| B. | निम्बकाचार्य |
| C. | बादरायण |
| D. | कपिल |
| Answer» D. कपिल | |
| 24. |
वैशेषिक दर्शन के संबंध में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. वैशेषिक दर्शन, न्याय दर्शन के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। 2. विशेष पदार्थ से युक्त होने के कारण यह शास्त्र वैशेषिक कहलाता है। 3. वैशेषिक दर्शन का परमाणुवाद सिद्धान्त प्रसिद्ध है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | 1 और 2 |
| B. | 2 और 3 |
| C. | 1 और 3 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» E. | |
| 25. |
निम्न संत/दार्शनिकों के संदर्भ में विचार करें - 1. कबीरदास यह रामानंद के गुरू थे। 2. सूरदास ये वल्लभाचार्य के शिष्य थे। 3. वल्लभाचार्य के भक्ति मार्ग को पुष्टिमार्ग कहा जाता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | 1 और 2 |
| B. | 2 और 3 |
| C. | 1 और 3 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» C. 1 और 3 | |
| 26. |
सुमेलित कीजिए - सूची-I सूची-II A उच्छेदवाद 1. पूरण कश्यप B अक्रियावादी 2. अजित केश कम्बलिन C नित्यवादी 3. मक्खलि गोशाल D नियतिवादी 4. पकुद कच्चायन |
| A. | A \[\to \] 2, B \[\to \] 1, C \[\to \] 4, D \[\to \] 3 |
| B. | A \[\to \] 4, B \[\to \] 3, C \[\to \] 2, D \[\to \] 1 |
| C. | A \[\to \] 1, B \[\to \] 2, C \[\to \] 3, D \[\to \] 4 |
| D. | A \[\to \] 3, B \[\to \] 4, C \[\to \] 2, D \[\to \] 1 |
| Answer» B. A \[\to \] 4, B \[\to \] 3, C \[\to \] 2, D \[\to \] 1 | |
| 27. |
निम्न में असत्य कथन का चुनाव कीजिये। |
| A. | न्याय दर्शन में मोक्ष को अपवर्ग भी कहा गया है। |
| B. | न्याय दर्शन के अनुसार कर्मफल परलोक में मिलता है। |
| C. | न्याय दर्शन के अनुसार स्मृति और अनुभव ज्ञान के दो प्रकार हैं। |
| D. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» E. | |
| 28. |
निम्नलिखित युग्मों में से कौन-सा एक भारतीय षड्दर्शन का भाग नहीं है? (IAS 2014) |
| A. | मीमांसा और वेदान्त |
| B. | न्याय और वैशोषिक |
| C. | लोकायत और कापालिक |
| D. | सांख्य और योग |
| Answer» D. सांख्य और योग | |
| 29. |
निम्नलिखित युग्मों पर विचार कीजिए - (IAS 2007) दर्शन संस्थापक 1. वेदांत (अद्वैतवाद) रामानुज 2. विशिष्टाद्वैत शंकराचार्य 3. कणाद् वैशेषिक उपर्युक्त युग्मों में से कौन-सा/से सही सुमेलित है/हैं? |
| A. | केवल 1 और 2 |
| B. | केवल 1 और 3 |
| C. | केवल 3 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» D. 1, 2 और 3 | |
| 30. |
धर्म तथा ऋत भारत की प्राचीन वैदिक सभ्यता के एक केंद्रीय विचार को चित्रित करते हैं। इस संदर्भ में निम्नलिखित कथनों पर विचार कीजिए (IAS 2011) 1. धर्म व्यक्ति के दायित्वों एवं स्वयं तथा दूसरों के प्रति व्यक्तिगत कर्तव्यों की संकल्पना था। 2. ऋत मूलभूत नैतिक विधान था जो सृष्टि और उसमें अंतर्निहित सारे तत्वों के क्रियाकलापों को संचालित करता था। |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 दोनों |
| D. | न तो 1 और न ही 2 |
| Answer» D. न तो 1 और न ही 2 | |
| 31. |
भारतीय दर्शन परम्परा के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें- 1. चार्वाक दर्शन को लोकायत दर्शन भी कहते हैं। 2. इसे दर्शन रूप में स्थापित करने का श्रेय आचार्य बृहस्पति को दिया जाता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 |
| D. | न तो 1 न ही 2 |
| Answer» D. न तो 1 न ही 2 | |
| 32. |
निम्न कथनों पर विचार करें - (UPPSC 2006) 1. रामानुजाचार्य को दक्षिण भारत में विष्णु का अवतार माना जाता है। 2. सनक संप्रदाय की स्थापना माधवाचार्य ने की। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 |
| D. | न तो 1 न ही 2 |
| Answer» B. केवल 2 | |
| 33. |
निम्न कथनों पर विचार करें - 1. चार्वाक दर्शन नास्तिकवादी एवं अनीश्वरवादी है। 2. चार्वाक सिद्धांत पृथ्वी, जल, अग्नि, एवं आकाश को मान्यता देता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 |
| D. | न तो 1 न ही 2 |
| Answer» B. केवल 2 | |
| 34. |
निम्नलिखित में से कौन-सी बात बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म में समान नहीं है? (BPSC 2004, RAS 2006) |
| A. | अहिंसा |
| B. | वेदों के प्रति उदासीनता |
| C. | आत्मदमन |
| D. | रीति-रिवाजों की अस्वीकृति |
| Answer» D. रीति-रिवाजों की अस्वीकृति | |
| 35. |
अनात्मवाद सिद्धांत है (CGPSC 2017) |
| A. | सांख्य का |
| B. | बौद्ध दर्शन का |
| C. | वेदांत का |
| D. | जैन दर्शन का |
| E. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» C. वेदांत का | |
| 36. |
अणुव्रत सिद्धांत का प्रतिपादन किया था (IAS 1995, JKPSC 2005) |
| A. | महायान बौद्ध संप्रदाय ने |
| B. | हीनयान बौद्ध संप्रदाय ने |
| C. | जैन धर्म ने |
| D. | लोकायत शाखा ने |
| Answer» D. लोकायत शाखा ने | |
| 37. |
निम्नलिखित में से कौन-सा धर्म विश्व विनाशकारी प्रलय की अवधारणा में विश्वास नहीं करता? (UPPSC 2014) |
| A. | बौद्ध धर्म |
| B. | हिंदू धर्म |
| C. | जैन धर्म |
| D. | इस्लाम |
| Answer» D. इस्लाम | |
| 38. |
समाधि मरण किस दर्शन से संबंधित है? (CGPSC 2015) |
| A. | बौद्ध दर्शन |
| B. | जैन दर्शन |
| C. | योग दर्शन |
| D. | लोकायत दर्शन |
| E. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» C. योग दर्शन | |
| 39. |
सिलसिले एवं उनके संस्थापको के संबंध में सुमेलित कीजिए सूची-I सूची-II A चिश्ती सिलसिला 1. मुजहिद आलिफसानी B सुहरावर्दी सिलसिला 2. शाह अब्दुल्ला C शत्तारी सिलसिला 3. शेख शिहाबुद्दीन D नक्शबंदी सिलसिला 4. मुईनुद्दीन चिश्ती |
| A. | A \[\to \] 4, B \[\to \] 1, C \[\to \] 2, D \[\to \] 3 |
| B. | A \[\to \] 4, B \[\to \] 3, C \[\to \] 2, D \[\to \] 1 |
| C. | A \[\to \] 1, B \[\to \] 2, C \[\to \] 3, D \[\to \] 4 |
| D. | A \[\to \] 1, B \[\to \] 2, C \[\to \] 4, D \[\to \] 3 |
| Answer» C. A \[\to \] 1, B \[\to \] 2, C \[\to \] 3, D \[\to \] 4 | |
| 40. |
किस सूफी संत को दाता - गंजबख्श भी कहा जाता है? |
| A. | शेख शिहाबुद्दीन |
| B. | अल हुजवारी |
| C. | ख्वाजा चिश्ती |
| D. | कलन्दर |
| Answer» C. ख्वाजा चिश्ती | |
| 41. |
सूफी सम्प्रदाय के प्रमुख संतो के विषय मे के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती का जन्म ईरान में हुआ था 2. निजामुद्दीन औलियां जन्म बदायूं में हुआ था। 3. अमीर खुसरो ने तुगलकनामा की रचना की। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | 1 और 2 |
| B. | 2 और 3 |
| C. | 1 और 3 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» E. | |
| 42. |
न्याय दर्शन के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. इसे तर्कशास्त्र भी कहते हैं। 2. न्याय दर्शन का दूसरा नाम अनविक्षिकी है। 3. न्याय आत्मा को स्वरुपत: अचेतन मानता है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | 1 और 2 |
| B. | 2 और 3 |
| C. | 1 और 3 |
| D. | 1, 2 और 3 |
| Answer» E. | |
| 43. |
सूफी मत के संदर्भ में असत्य कथन कौन सा है? |
| A. | सूफी मत के सिद्धांत भक्ति मार्ग के सिद्धांत से मिलते जुलते है। |
| B. | सूफी मत एकेश्वरवादी है। |
| C. | सूफी संत जीव को प्रेमी व ईश्वर को प्रेमिका के रूप में देखते थे। |
| D. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» E. | |
| 44. |
सांख्य दर्शन के संदर्भ में निम्न कथनों पर विचार करें - 1. सांख्य दर्शन का सिद्धांत सत्कार्यवाद कहलाता है। 2. प्रकृत त्रिगुणात्मक और अचेतन है। उपरोक्त में से सत्य कथनों का चुनाव करें |
| A. | केवल 1 |
| B. | केवल 2 |
| C. | 1 और 2 |
| D. | न तो 1 न ही 2 |
| Answer» D. न तो 1 न ही 2 | |
| 45. |
भारतीय दर्शन पद्धतियों में सबसे प्राचीन माना जाता है? |
| A. | योग |
| B. | सांख्य |
| C. | वेदांत |
| D. | मीमांसा |
| Answer» C. वेदांत | |
| 46. |
किस दर्शन का मूल सिद्धान्त सुखवाद है? |
| A. | सांख्य |
| B. | योग |
| C. | चार्वाक |
| D. | बौद्ध |
| Answer» D. बौद्ध | |
| 47. |
निम्नलिखित में से कौन-सी बात बौद्ध धर्म तथा जैन धर्म में समान नहीं है? (BPSC 2004, RAS 2006) |
| A. | अहिंसा |
| B. | वेदों के प्रति उदासीनता |
| C. | आत्मदमन |
| D. | रीति-रिवाजों की अस्वीकृति |
| Answer» D. रीति-रिवाजों की अस्वीकृति | |
| 48. |
अनात्मवाद सिद्धांत है (CGPSC 2017) |
| A. | सांख्य का |
| B. | बौद्ध दर्शन का |
| C. | वेदांत का |
| D. | जैन दर्शन का |
| E. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» C. वेदांत का | |
| 49. |
कौन-सा दर्शन त्रिरत्न को मानता है? (CGPSC 2017) |
| A. | सांख्य दर्शन |
| B. | न्याय दर्शन |
| C. | योग दर्शन |
| D. | जैन दर्शन |
| E. | इनमें से कोई नहीं |
| Answer» E. इनमें से कोई नहीं | |
| 50. |
निम्नलिखित में से कौन-सा धर्म विश्व विनाशकारी प्रलय की अवधारणा में विश्वास नहीं करता? (UPPSC 2014) |
| A. | बौद्ध धर्म |
| B. | हिंदू धर्म |
| C. | जैन धर्म |
| D. | इस्लाम |
| Answer» D. इस्लाम | |